Meta ने यूरोप में फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए एड फ्री सब्सक्रिप्शन मॉडल लॉन्च किया

मुख्य बिंदु:
- Meta ने यूरोप में फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए एड फ्री सब्सक्रिप्शन मॉडल लॉन्च किया है।
- इस सर्विस के तहत यूजर्स अगले महीने से फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल बिना विज्ञापन कर सकते हैं।
- इस सर्विस की कीमत वेब पर EUR 9.99 (लगभग 880 रुपये) प्रति माह और iOS और Android पर EUR 12.99 (लगभग 1,100 रुपये) प्रति माह है।
विश्लेषण:
Meta ने यूरोपियन यूनियन के नए डाटा प्राइवेसी नियम के बाद यह कदम उठाया है। नए नियम के तहत कंपनियां यूजर्स के डाटा का इस्तेमाल विज्ञापन के लिए नहीं कर सकती हैं। ऐसे में Meta ने यूजर्स को विज्ञापन-मुक्त अनुभव देने के लिए एड फ्री सब्सक्रिप्शन मॉडल लॉन्च किया है।
राय:
Meta का यह कदम समझ में आता है। नए डाटा प्राइवेसी नियम के बाद Meta को यूजर्स के डाटा का इस्तेमाल विज्ञापन के लिए नहीं करना होगा। ऐसे में एड फ्री सब्सक्रिप्शन मॉडल एक अच्छा विकल्प है।
सुझाव:
Meta को इस सर्विस की कीमत को और कम करने पर विचार करना चाहिए। इससे यूजर्स के लिए यह सर्विस अधिक आकर्षक होगी।
प्रतिक्रिया:
मैं इस कदम का स्वागत करता हूं। Meta का यह कदम यूजर्स के लिए फायदेमंद है। इससे यूजर्स विज्ञापनों से छुटकारा पा सकते हैं और विज्ञापनों से बाधित किए बिना फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं।
हालांकि, मुझे लगता है कि Meta को इस सर्विस की कीमत को और कम करने पर विचार करना चाहिए। इससे यूजर्स के लिए यह सर्विस अधिक आकर्षक होगी।